Translater

Breaking News

Diode , डायोड क्या है


डायोड एक विद्युत युक्ति होती है! डायोड p टाइप सेमीकंडक्टर कथा n टाइप सेमीकंडक्टर का जंक्शन होता है मतलब p टाइप तथा n टाइप सेमीकंडक्टर को मिलकर हम डायोड बनाते हैं! इसलिए डायोड को हम p-n जंक्शन डायोड भी कहते हैं डायोड एक बाइपोलर डिवाइस होता है मतलब इसमें नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों साइड होती हैं डायोड का उपयोग विद्युत परिपथों में किया जाता है! यह एक दिशा में धारा को बहुत कम प्रतिरोध के बहने देते हैं जबकि दूसरी दिशा में धारा के विरुद्ध बहुत प्रतिरोध लगाते हैं। इनकी इसी विशेषता के कारण ये अन्य कार्यों के अलावा प्रत्यावर्ती धारा को दिष्ट धारा के रूप में बदलने के लिये दिष्टकारी परिपथों में प्रयोग किये जाते हैं।

डायोड कई प्रकार के होते हैं तथा  इन सभी का उपयोग विद्युत परिपथों में किया जाता है

1.प्रकाश उत्सर्जक डायोड
2.फोटो डायोड
3. शॉटकी डायोड
4.टनेल डायोड
5.वैरिकैप
6.जेनर डायोड
7.Transient-voltage-suppression diode (TVS)

डायोड जब अग्रदिशिक बायस (फॉरवर्ड बायस) होता है तो उसमें धारा बह सकती है, किन्तु पश्चदिशिक बायस की दशा में लगभग शून्य धारा बहती है।



कुछ महत्वपूर्ण डायोड के बारे में जानकारी..

*प्रकाश उत्सर्जक डायोड -

प्रकाश उत्सर्जक डायोड ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक की प्रकार का विद्युत उपकरण है यह विद्युतसंदीप्ति के सिद्धांत पर कार्य करता है प्रकाश उत्सर्जक डायोड का आविष्कार निक होलोनिएक जू. द्वारा सन 1962 में किया था प्रकाश उत्सर्जक डायोड में जो विद्युत धारा प्रवाहित की जाती है तो इलेक्ट्रॉन आवेश होकर अपनी उर्जा का प्रकाश के रूप में उत्सर्जन करते हैं
इसका मुख्य प्रकाशोत्पादन घटक गैलियम आर्सेनाइड होता है। यही विद्युत ऊर्जा को प्रकाश में बदलता है।इनकी क्षमता 70% से भी अधिक होती है।



* जेनर डायोड-

जेनर डायोड एक प्रकार का डायोड है इसका उपकरण  की खोज क्लारेंस जेनर ने की थी उनके सम्मान में इसे जेनर डायोड कहते हैं! एक साधारण डायोड की तरह बिजली को आगे की दिशा में बहने की ही नहीं बल्कि यदि वोल्टेज, ब्रेकडाउन वोल्टेज से, जिसे "जेनर नी वोल्टेज" या "जेंनेर वोल्टेज" भी कहा जाता है, ज्यादा हुआ तो उलटी दिशा में भी बहने की अनुमति देता है। इस उपकरण को क्लारेंस जेनर के नाम पर नामित किया गया है, जिसने इस विद्युत गुण की खोज की।

 *फोटो डायोड-

फोटो डायोड प्रकाश उत्सर्जक डायोड से विपरीत होता है यह प्रकाश ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है फ़ोटो डायोड एक प्रकार का सेंसर होता है जो प्रकाश को करंट या वोल्टेज में परिवर्तित करता है। इसकी कार्य शैली सामान्य डायोड के समान ही होती है। 

फोटो डायोड के लिए प्रयोग किये जाने वाले पदार्थ:
सिलिकन ,
जेर्मेनियम
इन्डियम गालियम आर्सेनाइड !!



No comments

Thanks for visiting , inventionphysics.blogspot.com